ICCL - Management Team
>   प्रबंधन मंडल
प्रबंधन मंडल

देविका शाह ने 1 जनवरी, 2018 को एमडी और सीईओ का पदभार ग्रहण किया ।

देविकाजी को BSE में 30 से भी अधिक वर्षों के व्यापक अनुभव के साथ एक्सचेंज और क्लियरिंग कॉर्पोरेशन संबंधी कारोबार व विनियमनों की गहन जानकारी है। BSE में कार्यकाल के दौरान आपने विनियामक और व्यवसाय संबंधी क्षेत्र सहित सर्वेलयन्स, जांच और निरीक्षण, ट्रेडिंग परिचालन, क्लियरिंग और निपटान, सदस्यता सूचीबद्धता, निवेशक सुरक्षा निधि, बिज़नेस डेवलपमेन्ट, अकाउंट्स, कानून और विनियामक संचार जैसे विभिन्न कार्यों का नेतृत्व किया है ।

आप मुंबई यूनिवर्सिटी से वाणिज्य शाखा में स्नातक और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंटस ऑफ इंडिया की फ़ेलो मेम्बर है।


निमेष कुमार मिस्त्री ने 7 नवंबर, 2019 से चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर का पदभार ग्रहण किया।

निमेष कुमार मिस्त्री क्लियरिंग कॉर्पोरेशन में वित्तीय, लेखांकन, ट्रेजरी, कराधान संबंधी कार्यों का नेतृत्व करते हैं। निमेष कुमार को BSE और अन्य कंपनियों में 15 से अधिक वर्षों का अनुभव है। आप वित्तीय व कराधान संबंधी कार्य संभालते हैं और BSE के अतिरिक्त महाप्रबंधक पद पर नामित है।

आप मुंबई यूनिवर्सिटी से वाणिज्य शाखा में स्नातक है। आप प्रमाणित चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।
सुश्री वैशाली बाबू को 27 अगस्त, 2023 से मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ) के रूप में नामित किया गया है। इससे पहले वह 01 दिसंबर, 2022 से आईसीसीएल में मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) थीं।

वैशाली बाबू एक पूंजी बाजार दिग्गज अनुभवी हैं, जिनके पास बीएनपी पारिबास, बीओएफए (एमएल), स्टेट स्ट्रीट और एसएचसीआईएल में 30 वर्षों से अधिक पूंजी बाजार का प्रगढ अनुभव है। क्लीयरिंग हाउस परिचालन, कस्टोडियन मामले, उत्पाद एवं संबंध प्रबंधन, संचालन प्रबंधन, जोखिम, अनुपालन और लेखापरीक्षा सहित परियोजना प्रबंधन उनकी विशेषज्ञता का क्षेत्र है। वैशाली विभिन्न उद्योग समूहों में बहुत सक्रिय हैं और उन्होंने भारतीय पूंजी बाजार के विकास से संबंधित विषयों पर भारतीय नियामकों के साथ मिलकर काम किया है।

वैशाली के पास सिम्बायोसिस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन योग्यता के साथ मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में मास्टर डिग्री है। उनके पास आईआईएम बैंगलोर, आईआईएम रोहतक और आईआईएम कलकत्ता से कार्यकारी कार्यक्रमों की योग्यता है और वह इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स की सदस्य हैं। उन्हें 2019 में AIWMI द्वारा "वित्त में भारत की शीर्ष 100 महिलाओं" के रूप में मान्यता प्रदान की गई थी तथा 2022 में वुमेन इन फाइनेंस एशिया अवार्ड्स में "बेस्ट इन कस्टडी" से सम्मानित किया गया था।
श्री आनंद साहा बीएसई की सम्पूर्ण स्वामित्ववाली कंपनी इंडियन क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लि. (आईसीसीएल) के विनियमन और अनुपालन अधिकारी (रेगुलेटरी एंड कंप्लायन्स ऑफिसर) है। आईसीसीएल में सभी विनियमन कार्यों (अनुपालन, सेक्रेटेरियल, सदस्यता संबंधी कार्य) की जिम्मेदारी आपके हस्तक है।

पूंजी बाज़ारों में 30 से भी अधिक वर्षों के अनुभव के साथ आप स्टॉक एक्सचेंज, शेयर और कमोडिटीज़ ब्रोकिंग संबंधी कामकाज और विनियमन का सम्पूर्ण ज्ञान रख्तें है।

आईसीसीएल में जुड़ने से पूर्व आपने एनएसई, एक्सिस सिक्युरिटिज़, आईसीआईसीआई सिक्युरिटिज़ और अन्य उपक्रमों में कार्यभार संभाला। इन उपक्रमों में आपने अनुपालन, जोखिम, कानूनी, इंटरनल ऑडिट, ऑपरेशन्स, इंसपेक्शन, इंवेस्टिगेशन, मेम्बर कंप्लायन्स और ग्राहक सेवा जैसे विभागों में सेवाएं प्रदान की।

आप वाणिज्य शाखा में स्नातक और क्वालीफाइड चार्टर्ड अकाउंटैन्ट है।